भारतीय बाजार मे 10 लाख रुपए मे मिलती है ये टॉप 10 जबर्दस्त कारें
भारतीय बाजार मे 10 लाख रुपए मे मिलती है ये टॉप 10 जबर्दस्त कारें
भारतीय बाजार के लोग अपने लिए 10 लाख रुपये तक की कीमत में अच्छे लुक-फीचर्स और माइलेज वाली कार खरीदना चाहते हैं, उनके लिए मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, किआ मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई मोटर और निसान जैसी कंपनियों की तरफ से बहुत सारे विकल्प पेश किए जाते हैं। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने हाल ही में अपनी सबसे छोटी एसयूवी एक्सटर लॉन्च की है, जिसकी एक्स शोरूम प्राइस 6 लाख रुपये से शुरू होती है और यह टाटा पंच के सामने चुनौती पेश करेगी। आज हम आपको टॉप सेलिंग हैचबैक, सेडान और सब 4-मीटर माइक्रो SUV के साथ ही 10 सबसे अच्छी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि 10 लाख रुपये से सस्ती हैं।

ये रही वो टॉप 10 कारें –

1- Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift
Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली हॉट हैचबैक कार है और इस कार का दबदबा भारतीय बाजार में कायम है। Maruti Suzuki Swift कंपनी के लिए हर महीने एक अच्छे आंकड़ों को भी हांसिल कर रही है। Swift में कंपनी की तरफ से 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो की 90 PS की शक्ति और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

अगर इस गाडी के माइलेज की बात करें तो मैन्युअल वेरिएंट में 22.38 kmpl, ऑटोमैटिक वेरिएंट में 22.56 kmpl और CNG वेरिएंट 30.9 km/kg माइलेज मिलता है। इस गाडी में स्टैण्डर्ड तौर पर ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

इसे भी पढ़ें – Dzire और Tigor को चुनौती देने Honda ला रही है Amaze का नया वर्जन ! 2024 के अंत तक होगी लांच

2. Tata Punch

Tata Punch
Tata Punch

Tata Punch ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है और इस कार का दबदबा भारतीय बाजार में कायम है। Tata Punch कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है । Tata Punch में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो की 88 PS की शक्ति और 115 Nm का टार्क जेनरेट करता है। कंपनी ने इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा है। इस गाडी से 20.09 kmpl का माइलेज मिलने का कंपनी क्लेम करती है। इस गाडी को ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

3. Renault Kiger

Renault Kiger एक माइक्रो SUV सेगमेंट की कार है और ये कंपनी की बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में से एक है। कंपनी की तरफ से इस गाडी में 2 इंजन विकल्प दिए जाते है – पहला 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 72 PS की शक्ति देता है और 96 Nm का टार्क जेनरेट करता है और दूसरा 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 100 PS की शक्ति और 160 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इन दोनों इंजन विकल्पों को 5 स्पीड मैन्युअल और 5 स्पीड CVT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस गाडी को ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

4. Hyundai Exter

Hyundai Exter
Hyundai Exter

Hyundai Exter कंपनी की छोटी SUV है जिसे पिछले साल ही पेश किया गया है, Hyundai Exter में कंपनी ने 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है जो की 83 PS की शक्ति और 114 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। Hyundai की इस गाडी के पेट्रोल वेरिएंट पर 19.4 kmpl का माइलेज और CNG वेरिएंट पर 27.1 km/kg का माइलेज मिलता है। इस गाडी में सेफ्टी के तौर पर 6-एयरबैग्स स्टैण्डर्ड मिलते है।

5. Tata Tigor

Tata Tigor
Tata Tigor

Tata Tigor Tata Motors की तरफ से पेश की जाने वाली एकमात्र सेडान कार है और पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में Tigor ने भी अपनी हुकूमत बरकरार कर रखी है। कंपनी ने इस गाडी में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया है, जो की 86 PS की शक्ति और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है | इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कंपनी इस गाडी के पेट्रोल वेरिएंट पर 19.60 kmpl और CNG वेरिएंट पर 26.50 km/kg के माइलेज का क्लेम करती है।

6. Nissan Magnite

Nissan Magnite एक माइक्रो SUV सेगमेंट की कार है और ये गाडी भारतीय बाजार में बेचीं जाने वाली इकलौती गाडी है। कंपनी की तरफ से इस गाडी में 2 इंजन विकल्प दिए जाते है – पहला 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 72 PS की शक्ति देता है और 96 Nm का टार्क जेनरेट करता है और दूसरा 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 100 PS की शक्ति और 160 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इन दोनों इंजन विकल्पों को 5 स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड CVT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस गाडी को ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

7. Hyundai Aura

Hyundai Aura कंपनी के कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की कार है। Aura ने भारतीय बाजार में कई लोगों के दिलों पर कब्ज़ा किया है। कंपनी ने Aura में 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन दिया है जो की 83 PS की शक्ति और 114 Nm का टार्क जेनरेट करता है। इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। Hyundai की इस गाडी के पेट्रोल वेरिएंट पर 17 kmpl का माइलेज और CNG वेरिएंट पर 28 km/kg का माइलेज मिलता है। इस गाडी में सेफ्टी के तौर पर 6-एयरबैग्स स्टैण्डर्ड मिलते है।

8. Tata Altroz

Tata Altroz
Tata Altroz

Tata Altroz कंपनी की बेस्ट सेलिंग हैचबैक कार है और Tata Motors के भरोसे के साथ इस गाडी ने भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी कायम कर रखी है। Tata Altroz को 3-इंजन विकल्प के साथ पेश किया गया है- पहला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 86 PS की शक्ति और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है, दूसरा 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो की 110 PS की शक्ति और 140 Nm का टार्क जेनरेट करता है और तीसरा 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो की 90 PS की शक्ति और 200 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

इन इंजन विकल्पों को 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5 स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस गाड़ी के पेट्रोल वेरिएंट पर 19.33 kmpl और डीजल वेरिएंट पर 23.64 kmpl का माइलेज मिलता है। इस गाडी को ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

इसे भी पढ़ें – Maruti Suzuki Swift 09 मई को होगी लांच ! लोगों का लम्बा इन्तजार हुआ खत्म, मिलेंगे ये जबरदस्त फीचर्स

9. Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली हॉट हैचबैक कार है और इस कार का दबदबा भारतीय बाजार में कायम है | Baleno कंपनी के लिए हर महीने एक अच्छे आंकड़ों को भी हांसिल कर भारतीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी कायम की है। Baleno में Maruti Suzuki ब्रांड की तरफ से 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो की 90 PS की शक्ति और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

कंपनी इस इंजन विकल्प को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। अगर इस गाडी के माइलेज की बात करें तो मैन्युअल विकल्प में 22.35 kmpl, ऑटोमैटिक वेरिएंट में 22.98 kmpl और CNG वेरिएंट 30.6 km/kg माइलेज मिलता है। इस गाडी में स्टैण्डर्ड तौर पर ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

10. Maruti Suzuki Fronx

Maruti Suzuki Fronx
Maruti Suzuki Fronx

Fronx Maruti Suzuki का हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया गया प्रोडक्ट है। कंपनी को इस गाडी से जो उमीदें थी। Fronx को पिछले साल ही लांच किया गया था और लॉन्चिंग के बाद एक साल के भीतर ही इस गाडी ने एक लाख यूनिट का आंकड़ा पर कर लिया और हर महीने अपनी बढ़त बनाये हुए है। Fronx को 2 इंजन विकल्प के साथ पेश किया जाता है – पहला 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ जो की 90 PS की शक्ति देता है और 113 Nm का टार्क जेनरेट करता है और दूसरा 1.0 टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो की 100 PS की शक्ति और 148 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

इन दोनों इंजन विकल्पों 5-स्पीड मैन्युअल, 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इस गाडी में स्टैण्डर्ड तौर पर ड्यूल एयरबैग और 5-सीटर विकल्प के साथ पेश किया जाता है।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here