TATA CURVV
TATA CURVV

TATA CURVV सहित 5-अन्य डीजल इंजन वाली गाड़िया इस साल भारत में लांच की जाएँगी | पिछले कुछ वर्षों में लागू हुए सख्त नियमों के कारण डीजल कारें भारत में बहुत कम हो गई हैं। हालांकि ज्यादा माइलेज और पावर की वजह से ये काफी पसंदीदा भी हैं।

कई निर्माताओं ने अपने लाइन-अप में डीजल को पूरी तरह से बंद कर दिया है। वहीं KIA, HYUNDAI, TATA MOTORS, MAHINDRA, TOYOTA और यहाँ तक कि BMW और MERCEDES-BENZ जैसे कुछ लक्जरी ब्रांड जैसी कार कंपनियां भारत में डीजल कारों की पेशकश जारी रखती हैं। आइए 2024 में आने वाली डीजल कारों पर एक नजर डालते हैं।

TATA CURVV

TATA CURVV
TATA CURVV

TATA CURVV को हाल ही में 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में प्रोडक्शन-रेडी वर्जन के रूप में पेश किया गया था। टाटा मोटर्स ने बताया है कि आगामी कर्व को डीजल इंजन विकल्प के साथ आएगी, ये नेक्सन की परिचित 1.5-लीटर टर्बो डीजल यूनिट होगी, जो 115 bhp की पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क पैदा करेगी। इसके अलावा इसमें नया 1.2-लीटर tGDİ पेट्रोल इंजन भी मिलने की उम्मीद है। टाटा कर्व के भारतीय बाजार में 2024 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें- GLOBAL NCAP क्रैश टेस्ट में इन कारों को मिली है 5–स्टार सेफ्टी रेटिंग, अब आप कौन सी खरीदेंगे?

MAHINDRA 5-DOOR THAR

5-DOOR THAR
5-DOOR THAR

MAHINDRA 5-DOOR THAR पर लंबे समय से काम चल रहा है और इसके टेस्टिंग मॉडल को भारत में कई बार देखा गया है। ये 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, जिसे 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इस डीजल इंजन से 175 bhp की पावर मिल सकती है, जो स्कॉर्पियो-एन में पेश किया गया है| महिंद्रा थार 5-डोर को 2024 के बीच में लांच की जाने की उम्मीद है |

MAHINDRA XUV 300 FACELIFT

XUV 300
XUV 300

मौजूदा मॉडल की तरह आने वाली MAHINDRA XUV 300 फेसलिफ्ट में 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन मिलेगा, जो 115 bhp की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा, सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ टॉर्क आंकड़ों के साथ इसे 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। XUV300 फेसलिफ्ट में नया फ्रंट फेसिया, नई रियर प्रोफाइल और डैशबोर्ड लेआउट में कुछ बदलाव होंगे। इसकी लॉन्च टाइमलाइन की बात करें तो भारत में इसकी बिक्री अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है।

HYUNDAI ALCAZAR FACELIFT

HYUNDAI ALCAZAR
HYUNDAI ALCAZAR

HYUNDAI ALCAZAR को 2024 के त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च की जाने की उम्मीद है और इसे नवीनतम क्रेटा फेसलिफ्ट के अनुरूप अंदर से व्यापक अपडेट मिलेगा। इसमें पहले की तरह 1.5 लीटर cRDI डीजल इंजन शामिल होगा, जो 115 bhp की पावर और 250 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, इसे 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा परिचित 1.5-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन 158 bhp की पावर और 253 Nm के टॉर्क जेनरेट करेगा |

इसे भी पढ़ें-HYUNDAI CRETA बनी सबकी पसंदीदा एसयूवी, हर 5 मिनट में बिक रही एक यूनिट है !

NEXT-GEN KIA CARNIVAL

KIA CARNIVAL

2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित नई KIA CARNIVAL इस साल किसी समय भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे भारत में टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है, इस गाडी के अपडेट की बात करे तो ये गाडी नए N3 प्लेटफॉर्म पर बनी होगी और परिचित 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, यह इंजन 200 bhp की पावर और 440 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा और इसे 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इसके अलावा नई किआ कार्निवल आकार के मामले में बड़ी होगी, जिससे केबिन के अंदर ज्यादा जगह मिलेगी।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here