भारतीय बाजार
भारतीय बाजार
भारतीय बाजार में लगातार बढ़ती हिस्सेदारी नए युवाओं को आकर्षित कर रही है, युवाओं की मांगो को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता इलेक्ट्रिक वाहन और आईसीई दोनों विकल्पों के क्षेत्रों में अपने पोर्टफोलियो बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं । साल 2024 में कुछ बेहद लोकप्रिय और पसंदीदा एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारियां की जा रही है |
MAHINDRA 5-DOOR THAR
भारतीय बाजार
भारतीय बाजार

महिंद्रा थार 5-डोर को अरमाडा नाम दिए जानें की उम्मीद है और इसे 2024 के बीच में लांच किया जायेगा । लीक हुई तस्वीरों से पता चलता है कि थार 5-डोर के डिजाइन में थोड़े बदलाव होंगे। इसमें नया फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलैंप, नए 19-इंच के अलॉय व्हील, दोबारा डिज़ाइन किए गए टेल लैंप शामिल हैं।

केबिन के अंदर नया स्टीयरिंग व्हील, 10.25 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट और रियर आर्मरेस्ट, इलेक्ट्रिक सनरूफ और पुश-बटन स्टार्ट भी देखने को मिलने वाला है। स्कॉर्पियो-एन के प्लेटफॉर्म पर आधारित, ऑफ-रोडर एसयूवी, टर्बो डीजल और टर्बो-पेट्रोल वाला mStallin इंजन के साथ संचालित किया जायेगा ।कंपनी के हिसाब से उम्मीद है कि थार 5-डोर का उत्पादन जून में शुरू किया जायेगा ।

इसे भी पढ़ें- HYUNDAI CRETA बनी सबकी पसंदीदा एसयूवी, हर 5 मिनट में बिक रही एक यूनिट है !

MARUTI SUZUKI EVX

भारतीय बाजार
भारतीय बाजार

मारुति सुजुकी ईवीएक्स को 2024 के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। मारुती सुजुकी की पहली ईवी को देश में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी बिल्कुल नए बॉर्न-इलेक्ट्रिक स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी । डायमेंशन के हिसाब से इस प्रोडक्शन-स्पेक वाहन की लंबाई 4.3 मीटर होगी। कंपनी द्वारा बताए गए विवरण के अनुसार यह ईवी दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध होगी – एक 48 किलोवाट ऑवर होगी, जो लगभग 400 किलोमीटर की रेंज देगी और वहीं दूसरा बैटरी पैक 60 किलोवाट ऑवर का होगा, जो की एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की रेंज देगा ।

TATA HARRIER EV

भारतीय बाजार
भारतीय बाजार

हाल ही में 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित की गई हैरियर ईवी के 2024 के त्योहारी सीजन के आसपास भारत में लॉन्च की जाने की उम्मीद है । इलेक्ट्रिक एसयूवी ओमेगा-आर्क प्लेटफॉर्म के अपडेटेड स्पेसिफिक वर्जन पर आधारित होगी। इसमें लगभग 60 किलोवाट ऑवर का बैटरी पैक होने की उम्मीद है और टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक हैरियर से लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देने का दावा कर रही है । इसे डुअल-मोटर AWD सेटअप भी मिलेगा । 360-डिग्री कैमरा सिस्टम और लेवल 2 एडास जैसे तमान फीचर्स दिए जायेंगे |

CRETA EV

भारतीय बाजार
भारतीय बाजार

क्रेटा ईवी हाल ही में लॉन्च किए गए अपने क्रेटा फेसलिफ़्टेड आईसीई मॉडल पर बेस्ड होगी, जिसमें समान डिजाइन एलिमेंट्स मिलेंगे, इसमें कुछ ईवी स्पेसिफिक डिटेल्स और फीचर्स मिलेंगे, इसके पावरट्रेन के बारे में डिटेल्स अभी भी सामने आ रहे हैं, इस गाडी में 48kWh और 60kWh दो बैटरी पैक ऑप्शंस दिए जायेंगे,और इसके इलेक्ट्रिक मोटर को ग्लोबल-स्पेक कोना ईवी से लिया गया है, जो कि फ्रंट एक्सल पर लगाया होगी, जो 138bhp का पावर आउटपुट और 255Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसमें  कुछ ईवी-स्पेसिफिक अपडेट के बावजूद, क्रेटा ईवी का इंटीरियर लेआउट और फीचर्स इसके आईसीई-मॉडल के समान होने की उम्मीद है |

इसे भी पढ़ें- MAHINDRA ने दी बड़ी खुशखबरी, SCORPIO पर घटा 5-महीने का वेटिंग पीरियड !

TATA CURVV EV

भारतीय बाजार
भारतीय बाजार

यह Acti.ev प्लेटफॉर्म पर निर्मित दूसरा टाटा मॉडल होगा | टाटा कर्व ईवी को जेनरेशन 2 प्लैटफॉर्म पर बेस्ड रखा जाएगा। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के पावरट्रेन के बारे में ज्यादा डिटेल सामने नहीं आई है, लेकिन कहा जा रहा है कि कर्व ईवी में जिपट्रोन टेक्नॉलजी वाला बड़ा बैटरी पैक देखने को मिल सकता है, जिसकी रेंज 400 से 550 किलोमीटर तक हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है। स्पीड और पावर के मामले में यह ईवी टाटा नेक्सॉन ईवी से बेहतर हो सकती है।

आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो हमारे इंस्टाग्राम पर आएं। गाड़ियों का रिव्यू देखने के लिए अभी सब्सक्राइव करें हमारा चैनल पावर ऑन व्‍हील।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here